News

कोरोना काल में बेरोजगार हुए लोगों को 3 महीने की आधी सैलरी देगी सरकार, जानें क्या है? नियम

नई दिल्ली। कोरोना संकटकाल में नौकरी गंवाने वाले युवाओं को राहत देने के लिए सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। सरकार ऐसे लोगों को पिछले 3 महीने के वेतन की आधी सैलरी बेरोजगार युवाओं को देगी। सरकार के अनुसार इस फैसले से देश के लगभग 40 लाख से ज्यादा लोगों को लाभ मिलेगा।

बताते चले मोदी सरकार ने कोरोना काल में हर वर्ग को फायदा पहुंचाने के लिए कई बड़े ऐलान किए हैं। वहीं अब देश के कामगारों के लिए बेरोजगारी हितलाभ के तौर पर तीन महीने की आधी सैलरी देने की घोषणा की है।

इस नियम के तहत यह लाभ सिर्फ उन लोगों को मिलेगा जो 24 मार्च से 31 दिसंबर 2020 के बीच अपनी नौकरी गंवाई है या गंवाएंगे।

News:

इस योजना का लाभ लेने के लिए किसी तरह का क्लेम करने की जरूरत नहीं है। नियोक्ता सीधे ईएसआईसी के ब्रांच कार्यालय में क्लेम कर सकता है। इसके बाद तीन महीने की आधी सैलरी सीधे अकाउंट में आ जाएगी। इसके लिए जरूरी दस्तावेज में आधार कार्ड की फोटो कॉपी जमा करना होगा।

यह भी जानें

बता दें कि इस योजना का फायदा केवल उन्हीं कामगारों को मिलेगा जो ईएसआई के साथ कम से कम पिछले दो सालों से जुड़े हुए हैं। यानी केवल उन्हीं कामगारों को इसका फायदा मिल सकेगा जो एक अप्रैल 2018 से 31 मार्च 2020 तक इस योजना से जुड़े रहे। इस दौरान एक अक्तूबर 2019 से 31 मार्च 2020 के बीच कम से कम 78 दिनों का कामकाज जरूरी है। वहीं इस योजना का फायदा सिर्फ 21 हजार रुपए से कम वेतन वाले कामगारों को ही मिलेगा। इससे ज्यादा सैलरी वाले योजना का लाभ नहीं ले सकते।

News

दरअसल कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) की बैठक में यह प्रस्ताव रखा गया था। ईएसआईसी श्रम मंत्रालय के तहत आने वाला एक संगठन है जो कर्मचारियों को ईएसआई योजना के तहत 21,000 रुपये का बीमा मुहैया कराता है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.