बुखार में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए करें इन चीजों का सेवन

सर्दी जुकाम या फिर बुखार होने पर हमेशा शरीर को हाइड्रेट रखना चाहिए और ऐसा खाना खाना चाहिए जो शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाएं। लेकिन बुखार और सर्दी जुकाम होने पर कुछ खाने का मन नहीं करता हैं या फिर भोजन अरुचिकर लगने लगता हैं। इसलिए अलग अलग स्वाद और न्यूट्रिएंट्स से भरपूर डाइट लेना लाभदायक होता हैं तो आइए जानते हैं।

1. हमेशा शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए इलेक्ट्रोलाइट युक्त ड्रिंक्स जैसे नारियल पानी, दाल का पानी, नीम्बू पानी, छाछ आदि पीना चाहिए इससे सोडियम और पोटैशियम की पर्याप्त मात्रा शरीर को मिलती हैं।2. हमेशा बीन्स और काबुली चने को अपने डाइट में शामिल करें यह अच्छी तरह डाइजेस्ट हो जाते हैं और शरीर को हाइड्रेट भी रखते हैं।
3. क्रोनिक डिजीज से बचने के लिए हमेशा एंटीऑक्सीडेंट लेते रहने चाहिए ये कमजोर इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता हैं इसलिए ब्राइट कलर के फल व सब्जियों का सूप जरूर पीना चाहिए।

4. बुखार होने पर विटामिन सी युक्त जूस जरूर पीना चाहिए इससे शरीर को अतिरिक्त ऊर्जा मिलती हैं और शरीर हाइड्रेट बना रहता हैं।5. अदरक पेट की समस्याओं को दूर करने में सहायक हैं इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो नॉजिया से लड़ने में मदद करता है। अदरक को चाय या सुप में मिलाकर पीने से हीलिंग टॉनिक की समस्या दूर होती हैं।6. विटामिन बी और विटामिन बी 12 लेना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता हैं। विटामिन बी 12 मीट, शेल फिश से मिल सकता हैं। अगर आप शाकाहारी हैं तो बी 12 अंकुरित अनाज और दालों से मिल सकता हैं।7. सर्दी जुकाम या बुखार में गर्म तरल पदार्थ शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होती हैं। ग्रीन टी को शहद के साथ लेने से यह गले में दर्द की समस्या को जल्द ही दूर करता हैं।

इसी प्रकार की अन्य न्यूज के लिए हमें आज ही फॉलो करें और न्यूज को लाइक, कमेंट और शेयर जरूर करें।

Source: webmaster

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this:
Skip to toolbar