earn money
Jobs Naukri

भाषा अच्छी है तो आप भी ट्रांसलेशन को बना सकती हैं प्रोफेशन, शुरुआत में 10 हजार रुपए महीना तक कमाई संभव

आप ऑनलाइन अपनी कुशलता को और निखार सकती हैं। छोटे प्रोजेक्ट पर काम कर अपने हुनर को बढ़ा भी सकती हैं।अनुवाद का काम शुरुआत में 1000 शब्द प्रतिदिन से करें। धीरे-धीरे आप एक दिन में 2500 शब्द तक ट्रांसलेट कर पाएंगी।

अगर आज हम ऐसी किताबों को पढ़ सकते हैं, जो मूलतः उन भाषाओं में लिखी गई होती हैं जिन्हें हम नहीं जानते तो इसका श्रेय अनुवादक को जाता है। घर बैठे हैरी पॉटर सीरीज जैसी कई फिल्में हिन्दी, तमिल, जर्मन या जापानी में देख पाना भी यकीनन अनुवादक की वजह से ही संभव है।  

हाउस आंत्रप्रेन्योर और सुम्मा लिंगुआ टेक्नोलॉजिस की एमडी मधु सुंदरमूर्ति के टिप्स 

1. अनुवादक बहुभाषी विशेषज्ञ होते हैं जो एक भाषा के कंटेंट को दूसरी भाषा में बदलने का जादू जानते हैं। अनुवाद का छिपा हुआ जादुई पहलू यह है कि यह घरेलू महिलाओं के लिए भी वित्तीय आत्मनिर्भरता प्रदान करता है।

2. दुनियाभर के 70 फीसदी अनुवादक फ्रीलांसर होते हैं। इनमें से 60 फीसदी से ज्यादा फ्रीलांसर महिलाएं हैं। ब्यूरो ऑफ लेबर स्टैटिस्टिक्स (बीएलएस) के मुताबिक वर्ष 2026 तक इंटरप्रेटर और ट्रांसलेटर का जॉब 18 फीसदी की तेज दर से बढ़ेगा।

3. अगर आप एक से अधिक भाषाओं (भारतीय या विदेशी) में धाराप्रवाह हैं और आपके पास किसी भाषा की डिग्री है तो आपने पहले ही फ्रीलांसर बनने की ओर एक कदम बढ़ा लिया है। आप छोटे प्रोजेक्ट पर काम कर अपनी कुशलता को परख भी सकती हैं।

4. अगर आप किसी विषय विशेष (इंजीनियरिंग, आर्ट आदि) में विशेषज्ञता रखती हैं और दो या ज्यादा भाषाओं में धाराप्रवाह हैं तो एडिटिंग और प्रूफ-रीडिंग सेवाएं देने वाली सब्जेक्ट मैटर एक्सपर्ट भी बन सकती हैं।

5. मोबाइल टेक्नोलॉजी और इंटरनेट बूम ने घरेलू महिलाओं के लिए प्रोफेशनल्स के इस समूह में शामिल होने को आसान बना दिया है। आप सिर्फ अपने फोन से अनुवाद का काम शुरू कर सकती हैं।

6. लैपटॉप और इंटरनेट हो तो आप अपने इस पैशन को प्रोफेशन भी बना सकती हैं। आमतौर पर घर से ट्रांसलेशन का काम करने वाले रोजाना 5-6 घंटे काम करते हैं। इसकी शुरुआत आप प्रतिदिन 1000 शब्द से कर सकते हैं। 

7. अगर आप अनुवादक बनना चाहती हैं तो खुद को प्रोज, ट्रांसलेटर्स कैफे और अपवर्क जैसी वेबसाइट पर जरूर रजिस्टर कराएं। फेसबुक, लिंक्डइन और ट्विटर जैसे प्लेटफॉर्म से काम के अवसर तलाशे जा सकते हैं।

8. ट्रांसलेशन के जरिए शुरुआत में 5 से 10 हजार रु महीने कमाए जा सकते हैं। अनुभवी अनुवादक तो एक दिन में कुछ हजार रुपए और कुछ घंटे में कुछ सौ रुपए कमा लेते हैं।

9. अनुवादक बनने के लिए कैट टूल, सबटाइटिल सॉफ्टवेयर में निवेश अच्छा फैसला हो सकता है। आप अन्य भाषायी सेवाएं मसलन इंटरप्रेटेशन सर्विस, स्पीच डेटा कलेक्शन जैसे काम भी अपना सकती हैं।

news source : दैनिक भास्कर

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.