Android Apps News

ये दो लोकप्रिय ऐप्स भारत में साल के अंत तक हो जाएंगे बंद

TikTok की पैरेंट कंपनी ByteDance ने घोषणा की है कि वह भारत में अपनी दो लोकप्रिय शॉर्ट वीडियो एंटरटेनमेंट ऐप्स को अक्टूबर तक बंद करने वाली है, यह दो ऐप्स हैं Vigo Video और Vigo Lite। कंपनी ने ऑनलाइन नोट के जरिए यह जानकारी सार्वजनिक की और बताया कि यूज़र्स को इसकी जानकारी ‘इन-ऐप नोटिफिकेशन’ द्वारा दी जाएगी। साथ ही यूज़र्स को यह भी जानकारी प्रदान की जाएगी कि वह ऐप से कैसे अपना प्राइवेट डेटा डाउनलोड करें या फिर हमेशा के लिए डिलीट करें। बाइटडांस ने यह भी उल्लेख किया है कि वह अपने ऊर्जा व संसाधनों का उपयोग अन्य व्यवसाय पर करेंगे। बता दें, चीनी इंटरनेट कंपनी वीगो यूज़र्स की वीडियो को टिकटॉक पर एक्सपोर्ट करने का विकल्प दे रही है।

TikTok की तरह Vigo Video app यूज़र्स को बिना यूज़रनेम के दूसरे यूज़र्स की शॉर्ट वीडियो देखने की इज़ाजत देता है। हालांकि, ठीक टिकटॉक की तरह यहां पर भी वीडियो बनाने, अपलोड करने व लाइक करने के लिए यूज़र को अपने पर्सनल वीगो अकाउंट व मौजूदा फेसबुक/जीमेल अकाउंट पर साइन-इन करने की जरूरत पड़ती है। Vigo Lite भी यूज़र्स को वीगो वीडियो की तरह ही सर्विस पेश करता है, लेकिन जैसे कि नाम से ही समझ आता है कि यह वीगो वीडियो ऐप का कमज़ोर वर्ज़न है।

Google Play Store की लिस्टिंग के अनुसार वीगो वीडियो को साल 2017 से अब तक 10 करोड़ लोगों ने अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड किया है, जबकि वीगो लाइट को साल 2018 से 5 करोड़ से भी ज्यादा यूज़र्स द्वारा डाउनलोड किया गया है। TechCrunch की रिपोर्ट के अनुसार, मई महीने में वीगो वीडियो के एक्टिव यूज़र्स की संख्या 40 लाख के पास थी, वहीं इसी दौरान वीगो लाइट के एक्टिव यूज़र्स की संख्या 10 लाख के पार थी।

आपको बता दें, ByteDance के नोट में बताया गया है कि वीगो वीडियो को भारत में 31 अक्टूबर के बाद बंद कर दिया जाएगा। केवल भारत ही नहीं भारत से पहले कंपनी ने इस सर्विस को ब्राज़ील और मीडिल ईस्ट में भी बंद कर चुकी है। कंपनी के प्रतिनिधि ने Gadgets 360 से बात करते हुए वीगो वीडियो के साथ Vigo Lite के ऑपरेशन्स को भी भारत में बंद करने की पुष्टि की।

हालांकि, इन दोनों ही ऐप्स को यूं अचानक बंद करने के पीछे का कारण अभी साफ नहीं है। हालांकि, माना जा रहा है कि बाइटडांस अब भारत में केवल TikTok की ग्रोथ पर फोकस करना चाहती है, इस वजह से कंपनी ने बाकि शॉर्ट वीडियो ऐप्स को बंद करने का निर्णय लिया है। कंपनी वीगो यूज़र्स को अभी से ही ‘ज्यादा एक्सपोज़र और बड़े यूज़र बेस’ के लिए टिकटॉक का इस्तेमाल करने की सलाह दे रही है।

जैसे कि सभी जानते हैं कई विवादों के बाद भी टिकटॉक का यूज़र बेस भारत में काफी ज्यादा है। लेकिन भारत में बढ़ती चीनी विरोधी भावना के कारण इस ऐप की चुनौतियां बढ़ती जा रही हैं। वहीं, अब तो भारत में इस ऐप को टक्कर देने के लिए मित्रों ऐप भी आ चुकी है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.