Apple Pencil
Android Apps

Apple ने iPadOS 14 किया अनाउंस, देखने को मिलेंगे नए डिजाइन फीचर्स

Apple ने नए iPadOS 14 को इंंट्रोड्यूस किया है। नए iPadOS 14 में फेस टाइम, फोन कॉल्स, Siri इंटरेक्शन के साथ -साथ कॉम्पैक्ट डिजाइन को भी जोड़ा गया है। इसके साथ ही नए iPad OS 14 में सर्च फीचर को भी जोड़ा गया है जो यूजर्स को टास्क परफॉर्म करने में फोकस करेंगे। इसके अलावा साइडबार और टूलबार में भी एक जगह पर ही कॉन्सोलिडेट कंट्रोल्स दिए गए हैं, जिसकी मदद से यूजर्स एक ही जगह से कई तरह के टास्क परफॉर्म कर सकेंगे। यही नहीं, iPadOS 14 के साथ Apple Pencil फीचर को भी इंटिग्रेट किया गया है, साथ ही सक्रिबल को भी जोड़ा गया है। यूजर्स को हैंडरिटन नोट्स के लिए पूरी तरह से नया इंटरफेस मिलेगा। iPadOS 14 में ARKit भी जोड़ा गया है जो नया डेप्थ API सपोर्ट करता है। इसकी मदद से डेवलपर्स ऐप्स के लिए दमदार फीचर्स क्रिएट कर सकेंगे।

iPadOS 14 का बीटा अपडेट ऐप डेवलपर प्रोग्राम से जुड़े यूजर्स के लिए रोल आउट कर दिया गया है। इसका पब्लिक बीटा अगले महीने iPadOS यूजर्स के लिए रोल आउट किया जाएगा। नए सॉफ्टवेयर के सटेबल वर्जन को साल के आखिरी तिमाही में सभी यूजर्स के लिए रोल आउट किया जाएगा। हालांकि, iPadOS 14 के कुछ फीचर्स कुछ क्षेत्र विशेष के लिए ही सीमित होंगे। ये नया iPadOS 14 iPad Pro (2nd Gen के बाद के सभी डिवाइसेज के लिए), iPad Air (3rd Gen), iPad Mini (5th Gen) के लिए अंग्रेजी में यूएस, यूके, भारत, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में, मेंडरीन (चीन और हांग-कांग), जापानी (जापान), फ्रेंच (फ्रांस), जर्मन (जर्मनी), स्पैनिश (यूएस, स्पेन, मैक्सिको) में उपलब्ध होगा।

क्या है नया?

नए iPadOS 14 में कॉम्पैक्ट डिजाइन, यूनिवर्सल सर्च और रीडिजाइन्ड साइडबार देखने को मिलेगा। साथ ही, इस बार iPadOS 14 के साथ FaceTime इनकमिंग वीडियो कॉलिंग फीचर और फोन कॉल्स को भी लाइटवेट बैनर के साथ जोड़ा गया है ताकि ये पूरे स्क्रीन का स्पेस न कवर कर सके। यूजर्स इस नए डिजाइन्ड इंटरफेस की मदद से काम करते समय फोन कॉल्स को आन्सर करके फिर से मेन स्क्रीन पर आसानी से पहुंच सकते हैं। Apple के डिवाइस के लिए इस्तेमाल होने वाले AI वर्चुअल असिस्टेंस Siri को बॉटम में शिप्ट कर दिया गया है। साथ ही, इसमें Apple Pencil, AR एक्सपीरियंस जैसे फीचर्स भी देखने को मिलेंगे।

Apple ने नए iPadOS 14 को नए तरीके से बिल्ड किया है जिसमें एक ही जगह पर आप कई तरह के ऐप्स को लोकेट कर सकते हैं और लॉन्च कर सकते हैं। साथ ही, ऐप्स और फाइल्स के बारे में क्विक इन्फॉर्मेशन प्राप्त कर सकते हैं। नए ऑपरेटिंग सिस्टम के डिजाइन में सर्च ऑप्शन को और भी दमदार बनाया गया है। इसके अलावा यूजर्स के पास किसी भी आइटम को सर्च करने के लिए रिलेवेंट सजेशन्स भी मिलेंगे। Apple Pencil फीचर की मदद से यूजर्स हैंडरिटेन नोट्स भी क्रिएट कर सकेंगे। इसे बाद में टेक्स्ट में कन्वर्ट कर सकेंगे। साथ ही साथ ये फीचर काफी प्राइवेट और सिक्योर होगा।

Source News : https://www.jagran.com/

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.