CLAT
Jobs Naukri

CLAT 2020: सीएलएटी परीक्षा की तिथि घोषित, 22 अगस्त को होगा एग्जाम

Common Law Admission Test (CLAT 2020) 22 अगस्त 2020 को आयोजित किया जाएगा. जो आवेदन नहीं कर पाएं हैं, वे 10 जुलाई तक अप्लाई कर सकते हैं.

CLAT 2020 Exam Date Declared: लॉ के क्षेत्र में करियर बनाने की इच्छा रखने वाले स्टूडेंट्स के लिए ताज़ा खबर यह है कि इस साल की सीएलएटी परीक्षा की आयोजन तिथि कि घोषणा कर दी गयी है. इस साल की सीएएलटी परीक्षा 2020 अगस्त महीने की 22 तारीख को संपन्न करायी जाएगी. परीक्षा से जुड़ी दूसरी बड़ी खबर यह है कि अगर कुछ कैंडिडेट अभी तक भी इस साल की सीएलएटी परीक्षा के लिए आवेदन न कर पाएं हों, तो अभी देर नहीं हुयी है. इस परीक्षा के लिए 10 जुलाई तक अप्लाई किया जा सकता है. आवेदन करने के लिए आपको सीएलएटी परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका पता है consortiumofnlus.ac.in. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह परीक्षा बहुत पहले ही आयोजित हो जानी थी पर कोरोना और लॉकडाउन की वजह से इसके आयोजन की तिथि बार-बार बदली. सबसे पहले इस परीक्षा को आयोजित होना था 10 मई को, फिर तारीख बदलकर हुयी 24 मई और उसके बाद 21 जून. बार-बार परीक्षा के आयोजन की तिथि बदली पर स्थितियां ऐसी नहीं बन पायीं की परीक्षा आयोजित हो. उम्मीद है इस बार ऐसा नहीं होगा.

परीक्षा प्रारूप –

कॉमन लॉ एडमीशन टेस्ट के माध्यम से हर साल स्टूडेंट्स को 22 लॉ यूनिवर्सिटीज़ में एडमीशन दिया जाता है. इसका स्कोर 123 कॉलेज स्वीकार करते हैं. इस परीक्षा के माध्यम से ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट दोनों तरह के कोर्सेस में एडमीशन मिलता है. इस परीक्षा में कैंडिडेट्स को दो घंटे में 150 प्रश्न हल करने होते हैं. सीएलएटी परीक्षा को पास करने के लिए स्टूडेंट के कम से कम 40 प्रतिशत अंक लाने होते हैं. हालांकि आरक्षित श्रेणी के लिए यह पास प्रतिशत 35 रखा गया है.

अगर किसी कैंडिडेट के मन में इस परीक्षा को लेकर किसी प्रकार का सवाल है तो वे अपना सवाल इस ईमेल एड्रेस पर मेल कर सकते हैं – [email protected] या फिर इस हेल्पलाइन नंबर पर भी बात कर सकते हैं – 080 – 47162020. ये फोन नंबर सभी वर्किंग डेज़ में सुबह दस से शाम पांच बजे तक फंक्शनल रहेगा.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.