google
Android Apps

Google आपको Play Store से सीधे ऐप सदस्यता खरीदने देता है


एंड्रॉइड 11 एंड्रॉइड 10 में दानेदार नियंत्रण और सुधार लाने के बारे में है, क्योंकि Google अपने लोकप्रिय मोबाइल फोन प्लेटफॉर्म की जटिलता को कम करता है। कंपनी यह भी बदल रही है कि ऐप डेवलपर्स ऐप स्टोर पर उपयोगकर्ताओं को कैसे सदस्यता दे सकते हैं। Google Play Store को कार्यक्षमता मिल रही है, जिसमें यह ऐप के लिए उपलब्ध सदस्यता दिखाएगा और उपयोगकर्ताओं को ऐप स्टोर से उन्हें खरीदने देगा। इससे संबंधित ऐप डाउनलोड करने के बाद उपयोगकर्ताओं को व्यक्तिगत रूप से ऐप्स की सदस्यता लेने के लिए आवश्यक कदम उठाने होंगे।


डेवलपर्स के एक चुनिंदा समूह ने नई सुविधा का परीक्षण शुरू कर दिया है, जिसमें वे Google Play Store के भीतर से अपने ऐप्स को सदस्यता प्रदान कर सकते हैं। प्ले स्टोर में सदस्यता सुविधा की उपलब्धता का मतलब है कि उपयोगकर्ता किसी ऐप को सब्सक्रिप्शन लेने से पहले ही उसे इंस्टॉल कर सकते हैं, जिससे सब्सक्रिप्शन लेने के लिए कई चरणों और पॉप-अप से गुजरने की आवश्यकता कम से कम हो। फीचर का पहला उदाहरण Google द्वारा अपने ब्लॉग पोस्ट में उल्लेख किया गया था, हालांकि काफी अस्पष्ट और बिना किसी बारीकियों के जो अब सामने आए हैं, शिष्टाचार TechCrunch। प्रति पोस्ट, Google उपयोगकर्ताओं को “आपके ऐप के बाहर की वस्तुओं को खोजने और खरीदने की अनुमति देगा।

Google की नवीनतम Android बिलिंग लाइब्रेरी 3.0 Play Store ऐप्स के लिए सदस्यता प्रक्रिया को कारगर बनाने के कंपनी के नवीनतम प्रयास के पीछे है। Google द्वारा सदस्यता सेटिंग के तहत बिलिंग का प्रबंधन किया जाएगा, जिससे उपयोगकर्ताओं को वे कब और कितनी देर तक भुगतान कर रहे हैं, इस पर नज़र रखने की अनुमति मिलती है। पेड सब्सक्रिप्शन शुरू होने से पहले ट्रायल अवधि, साथ ही उपयोगकर्ताओं को दी जाती है। इसलिए, जो डेवलपर्स परीक्षण अवधि प्रदान करना चाहते थे, वे एंड्रॉइड 11 के साथ ऐसा करने में सक्षम होंगे।
उदाहरण के लिए, Truecaller ऐप ने अब सदस्यता की पेशकश करने के लिए Android की नवीनतम सुविधा का उपयोग करना शुरू कर दिया है। TechCrunch द्वारा साझा किए गए स्क्रीनशॉट में, Truecaller ऐप की लिस्टिंग के नीचे "इंस्टॉल करें" बटन अब एक नए "फ्री ट्रायल एंड इंस्टॉल" बटन के बगल में बैठता है, जिसमें सब्सक्रिप्शन को शामिल करने का उल्लेख है, जिसका विवरण बटनों के नीचे सूचीबद्ध है। Google उपयोगकर्ताओं को पहले से सूचित करके पारदर्शिता सुनिश्चित कर रहा है कि जब वे किसी ऐप की सदस्यता लेते हैं तो उन्हें क्या मिलेगा।

Source News : https://www.indiatoday.in/

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.