जाने खतना कराना जरूरी है या नहीं और इससे शरीर को क्या-क्या नुकसान और फायदे पहुंचते हैं

इस समय यूरोपीय देशों में खतना (सुन्नत) एक बहस का विषय बना हुआ है। इस विषय पर विवाद तब शुरू हुआ जब जर्मन के कोलोन शहर के जिला अदालत ने यह फैसला सुनाया की खतना कराना बच्चों के शरीर को कष्ट पहुंचाने के बराबर है। हाल ही में अमेरिका स्थित शिकागो में बाल रोग पर शोध करने वाली संस्था, ‘द अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडीऐट्रिक्स’ का एक बड़ा बयान सामने आया कि नवजात बच्चों में किए जाने वाला खतना स्वास्थ्य के अनुसार बड़ा ही फायदेमंद हैं। तो आइए, जान लेते हैं कि क्या खतना कराना सही में फायदेमंद है या नहीं..

Third party image reference
लोग क्यों कराते हैं खतना, इसकी क्या जरूरत है ?

खतना भले ही किसी धर्म या संप्रदाय से जुड़ा हुआ है, परंतु समय-समय पर हो रहे शोध के अनुसार यह सिद्ध किया जा रहा है कि यह स्वास्थ्य के नजरिए से काफी लाभकारी है। वैज्ञानिकों ने भी यह सबूत दिया है कि जो बच्चे इस प्रक्रिया से गुजरते हैं उनमें कई तरह के इंफेक्शन और कैंसर का खतरा खत्म हो जाता है।

खतना से होने वाले फायदे

Third party image reference
पेशाब की नली में संक्रमण का ख़तरा

खतना कराने से पेशाब की नली में संक्रमण का खतरा खत्म हो जाता है। क्योंकि इस प्रक्रिया में बच्चो (लड़के) के प्राइवेट पार्ट के आगे कि अनावश्यक चमड़े को काट कर हटा दिया जाता है, जो कि संक्रमण का खतरा बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार होते हैं।

संबंध बनाने से होने वाले रोगों से हिफाज़त

खतना कराने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इससे पुरुषों में एचआईवी एड्स होने का खतरा बहुत ही कम हो जाता है। इसके अलावा और भी गंभीर संचारित बीमारियां जैसे कि सिफलिस और शैन्क्रोयड से भी बचा जा सकता है।

संबंध बनाने में आसानी

चिकित्सकों का यह कहना है कि खतना कराने के बाद पुरुषों का प्राइवेट पार्ट थोड़ा कम संवेदनशील हो जाता है जिससे कि पुरुष देर तक आसानी से संबंध बना पाते हैं।

कैंसर से बचाव

खतना कराने वाले पुरुषों को प्राइवेट पार्ट संबंधी कैंसर नहीं होता है। इसके साथ-साथ ये महिलाओं को भी सर्वाइकल कैंसर का शिकार होने से भी सुरक्षित रखता है।

Third party image reference
खतना से होने वाले नुकसान

अगर खतना किसी चिकित्सक या विशेषज्ञ से न कराया जाए तो यह स्वास्थ्य को हानि भी पहुंचा सकता है। खतना से उत्पन्न होने वाला घाव ठीक होने में थोड़ा समय (7-20 दिन) लगा देता है।

आशा करते हैं इस खबर से आपने बहुत कुछ जाना और समझा होगा। इसके लिए नीचे लाइक का बटन जरूर दबा दें और इसे अपने सभी दोस्तों और रिश्तेदारों से भी शेयर करें। ऐसे ही और रोचक खबरें हर रोज पढ़ने के लिए हमें फॉलो करें।

 

खबर पढ़ने के लिए धन्यवाद। नीचे लाइक और फॉलो का बटन दबाना न भूलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this:
Skip to toolbar